+91-9893712371

एक कदम सिंगापुर की ओर – तीसरा दिन

Universal Studios - Singapore
Universal Studios – Singapore

आपने हमारे पहले, दूसरे, तीसरे दिन के भ्रमण या इन लेख को लिखने का उद्देश्य पढ़ा या नहीं। पढ़िए दी गई लिंक पर क्लिक करके।

एक कदम सिंगापुर की ओर – उद्देश्य
एक कदम सिंगापुर की ओर – पहला दिन
एक कदम सिंगापुर की ओर – दूसरा दिन
अब दूसरे दिन से आगे 🙂

तो अगले दिन हम सुबह 10:30 पर होटल से Universal Studios जाने के लिए निकले, हमारी टूर गाइड फिओना ने हमें बस में ही हमारा टिकट हमें दे दिया, और सबसे पहले हमें क्या करना है वो भी बता दिया। जैसे ही हम यूनिवर्सल स्टूडियोज के प्रवेश द्वार पर पहुंचते हैं, वहाँ बाहर ही यूनिवर्सल स्टूडियो का प्रतीक, एक पृथ्वी की आकृति बानी है जिस पर UNIVERSAL लिखा है और वह पृथ्वी घूमती रहती है।

यह अंदर से पूरे एक शहर की तरह लगता है, वहां कुछ स्टेज परफॉरमेंस चल रही होती हैं, कुछ puppets वहाँ आये हुए लोगों का मनोरंजन करते हैं, बिलकुल एक सपनों के शहर की तरह अनुभव होता है।

आगे बढ़ते हुए हमने सबसे पहले Roller Coaster पर जाने का फैसला किया, पहले भी मैं भारत में ही पुणे स्थित Imagica Theme Park में रोलर कोस्टर की सवारी कर चुका हूँ। बस उसी अनुभव को ध्यान में रखकर मैं रोलर कोस्टर में सवार हुआ, इमेजिका में सीट पटरियों के ऊपर थी पर यहाँ पटरियां ऊपर थीं 😀 तो रोलर कोस्टर स्टार्ट हुआ और उसकी स्पीड ने मेरे होश उड़ा दिए 😀 हाँ क्योकि इमेजिका में स्पीड इतनी ज्यादा नहीं थी और यहाँ ज्यादा टर्न और ज्यादा उतार चढ़ाव से भरा था। लेकिन वाकई मज़ा आ गया और एक अद्भुत गति का अनुभव मिला। इसके आलावा एक रोलर कोस्टर और भी था जिसमे सीधे बैठने की व्यवस्था थी।

इसके बाद हमारी दूसरी राइड की बारी थी, जिसका नाम The Mummy था, यह भी एक शानदार राइड थी जिसकी थीम मिस्र के पिरामिड और उस तरह की फिल्मों जैसे दृश्य हम देखते हैं वैसा ही शानदार सेट वहाँ देखने को मिला, अंदर जाकर हम राइड में सवार हुए वो वो भी एक तेज़ गति की राइड थी और एक डरावना माहौल बनाया जाता है, साथ ही ज्यादातर राइड एकदम अँधेरे में चलती है जो बहुत रोमांच पैदा करती है।

इसके बाद हमने कई अन्य राइड और 3D शो वहां देखे, वहाँ घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है, Transformar 3D Ride, Canopy Flyer, Madagascar, Jurassic Park Rapids, Puss in Boots, Treasure Hunters आदि कई आकर्षण वहाँ देखने और अनुभव करने के लिए उपलब्ध हैं।

दिन में 3 बजे वहाँ एक वाटर शो का आयोजन किया जाता है जिसमे कलाकार एक नाटक को जीवंत रूप में करते हैं, जिस प्रकार हम किसी हॉलीवुड मूवी में कोई फाइटिंग सीन देखते हैं बिलकुल वैसा ही हम अपनी आँखों के सामने चलता हुआ देखते हैं वो भी बिना किसी कट या ब्रेक के, उनका टाइमिंग और परफेक्शन जबरदस्त था, वाटर शो इसे इसलिए कहा गया है क्योंकि जो पूरा सेट बना है उसे एक समुद्री किनारे की तरह बनाया गया है और उसमे मोटर बोट और जेट स्की का उपयोग किया गया है, जरूर देखने लायक शो था।

यदि आप सारी राइड्स और सारे शो का मज़ा लेना चाहते हैं तो आपको एक दिन का समय काम पड़ेगा, क्योकि सभी दिन वहाँ काफी जनता पहुँचती है, और आपको हर एक राइड और शो के लिए लम्बी लाइन में इंतज़ार करना पड़ सकता है, इस से बचने का एक तरीका उपलब्ध है की आप एक्सप्रेस कार्ड बनवा लें तो आपको लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और आप जल्दी जल्दी हर जगह घूम पाएंगे। हाँ आपको उसके लिए अलग से राशि खर्च करना पड़ेगा।

झूले और एनिमेटेड और 3D शो देखने के अलावा काफी खूबसूरत जगह घूमने के लिए काफी अच्छी है और मन को प्रफुल्लित कर देती है। पूरा दिन वहाँ बिताने के बाद समय हो गया था रात के खाने का हमने रेस्टॉरेंट जाकर डिनर किया और फिर अपने होटल पहुँच गए।

हमारा अगला दिन समर्पित था सेंटोसा आइलैंड के लिए। सुबह उठकर हम लोग ब्रेकफास्ट के लिए पहुँचे, हमारे होटल में ब्रेकफास्ट के लिए काफी वैरायटी होती थीं और इंडियन फ़ूड का मेनू प्रतिदिन बदलता रहता था साथ ही कुछ चीज़े रोज ही उपलब्ध रहती थीं, कुल मिलाकर दिन की बेहतरीन शुरुआत शानदार खाने के साथ :p