+91-9893712371

Home » Learn and know PHP » Types of Variables in PHP

Types of Variables in PHP

PHP में वेरिएबल दो प्रकार के होते हैं, एक वह वेरिएबल होते हैं जिनका डेटा हमारे प्रोग्राम के चलते समय में बदला जा सकता है वह साधारण वेरिएबल होते हैं, तथा एक वह वेरिएबल होते हैं जिनकी वैल्यू या डेटा प्रोग्राम बनाते समय निश्चित कर दी जाती है, ऐसे वेरिएबल constant वेरिएबल कहे जाते हैं तथा इनको बनाने और प्रयोग में लाने का तरीका  अलग होता है।

साधारण वेरिएबल जहाँ $ के साइन द्वारा बनाया जाता है वहीँ constant वेरिएबल बनाने के लिए PHP के functions का प्रयोग किया जाता है,

साधारण वेरिएबल का प्रयोग।
<?php
$name =”First Name”;
echo $name;
$name=”Second Name”;
echo $name;
?>

उपरोक्त उदाहरण में हमारे द्वारा बनाए गए name वेरिएबल की वैल्यू अगली बार बदल जाती है और उसमे नयी वैल्यू आ जाती है।

constant वेरिएबल्स का प्रयोग।

<?php
const name=”First Name”;
echo name;
?>

उपरोक्त उदाहरण में हम एक constant वेरिएबल बना रहे है जिसके लिए हमने ‘const’ keyword का उपयोग किया है। यह बताता है की हमारा वेरिएबल एक कांस्टेंट प्रकार का वेरिएबल है।  साधारण वेरिएबल से इसमें भिन्नता यह है की इसमें $ साइन का प्रयोग नहीं किया जाता है।
यदि आप एक बार  constant वेरिएबल को बनाने के बाद उसमे दोबारा कोई नयी वैल्यू स्टोर करना चाहेंगे तो हमारे प्रोग्राम के error आ जाएगी क्योकि constant वेरिएबल में सिर्फ एक ही बार वैल्यू को स्टोर कराया जा  सकता है।

constant वेरिएबल को एक function “define()” के द्वारा भी बनाया जा सकता है।

define  function का syntax कुछ इस प्रकार है,

syntax: define(“<variable name>”,”<variable value>”,true/false);

<?php
define(“name”,”Your Name”,true);
echo NAME;
?>

अब यहाँ true/false से क्या अर्थ है उसे समझते हैं।
जब हम const keyword  की मदद से constant वेरिएबल बना रहे थे तो हमे उस वेरिएबल को प्रयोग में लाते समय ठीक वैसा ही लिखना पड़ेगा जैसा की हमने उसे बनाया है अर्थात छोटे अक्षरों में बनाया है तो हमे छोटे अक्षरों में ही प्रयोग करना पड़ेगा। जब हम constant वेरिएबल को define फंक्शन की मदद से बनाते हैं और उसमे उसका टाइप true कर देते हैं तो हम अपने constant वेरिएबल को छोटे या बड़े दोनों प्रकार के अक्षरों में प्रयोग कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *