+91-9893712371

Home » India's Need » Why should we pay tax? हम अपनी कमाई पर टैक्स क्यों भरें?

Why should we pay tax? हम अपनी कमाई पर टैक्स क्यों भरें?

क्या हमसे कई अन्य तरीकों से tax नहीं वसूला जा रहा?

आज कोई भी इंसान चाहे वह अमीर हो या गरीब, किसी न किसी प्रकार से सरकार को टैक्स का भुगतान कर रहा है।  सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम सरकार को कई प्रकार से टैक्स का भुगतान कर चुके होते हैं, और इसका हमे पता भी नहीं चलता।

एक छोटा बच्चा जब सुबह उठकर अपनी माँ से दो रूपये लेकर एक बिस्किट का पैकेट खरीद कर लाता है तो वो बच्चा भी सरकार को टैक्स का भुगतान कर चुका होता है।  सुनने में बड़ा आश्चर्यजनक है लेकिन बिलकुल सत्य है।

कोई भी इंसान चाहे कोई व्यवसाय कर रहा हो या किसी ऑफिस या दुकान में नौकरी कर रहा हो, यदि उसकी कमाई सरकार द्वारा तय की गई सीमा से अधिक होती है तो उसको अपनी कमाई पर टैक्स भरना पड़ता है। चाहे वह कई अन्य प्रकार से सरकार को कई बार टैक्स दे चूका हो।

सरकार द्वारा निर्धारित आयकर की दरें निम्न प्रकार से हैं।

1. सरकार ने ढाई लाख (2.5 लाख) रुपये सालाना से कम कमाई करने वालो को टैक्स से मुक्त रखा है।

2. अगर कोई व्यक्ति 2.5 लाख रूपये से 5 लाख रूपये सालाना के बीच कमाई करता है तो उसे 2.5 लाख रूपये से ऊपर की कमाई पर 10 प्रतिशत टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा। अर्थात यदि कोई व्यक्ति 4 लाख रूपये सालाना कमा रहा है तो उसे 1.5 लाख रूपये का 10 प्रतिशत 15000 रूपये का टैक्स सरकार को देना पड़ेगा।

3. यदि कोई व्यकि 5 लाख रूपये से 10 लाख रूपये सालाना के बीच काम रहा है, तो उसे 5 लाख से ऊपर की कमाई पर 20 प्रतिशत की दर से टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा। अर्थात यदि कोई व्यक्ति 8 लाख रूपये कमाता है तो उसे ( 2.5 लाख पर 10 प्रतिशत = 25000 रूपये और 5 लाख से ऊपर 3 लाख रुपये  पर 20 प्रतिशत 60000 रूपये ) कुल 85000 का टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा।

4. इसी प्रकार कोई व्यक्ति 10 लाख से ऊपर कितनी भी कमाई करता है तो उसे 10 लाख से ऊपर की कमाई का 30 प्रतिशत की दर से टैक्स का भुगतान करना पड़ता है।

किन अन्य तरीकों से सरकार के पास टैक्स जाता है।

1. कई प्रकार की खाद्य वस्तुओं की खरीद पर
2. वस्त्रों की खरीदी पर
3. रेस्टॉरेंट में खाना खाने पर
4. गाड़ी खरीदने पर सड़कों के लिए टैक्स
5. गाड़ी चलाने के लिए पेट्रोल डलवाने पर टैक्स
6. सफाई के लिए नगर निगम को टैक्स
आदि और भी कई तरह से हम सरकार को टैक्स देते हैं।

सरकार इन पैसों का क्या करती है ?

सरकार की कमाई का साधन विभिन्न प्रकार के टैक्स ही हैं, और इस कमाई का उपयोग सरकार अपनी कई प्रकार की योजनाओ के क्रियान्वयन में करती है।  यह पैसा उन जगहों पर भी प्रगति के लिए कार्य में लगाया जाता है जहाँ से सरकार को टैक्स नहीं मिलता क्योंकि उन क्षेत्रों में लोगों की कमाई अधिक नहीं होती।

जनता की सरकार से शिकायत।

जनता की सरकार से हमेंशा यह शिकायत रहती है की हमारे कई अन्य प्रकार से टैक्स दिए जाने के बाद भी हमें सही सड़कें, पानी और बिजली की सही व्यवस्था प्राप्त नहीं होती, इसलिए कई बार आम इंसान के मन में ये बात आती है की हम टैक्स का भुगतान क्यों करें।

आप अपनी राय और विचार निचे दिए गए बॉक्स में लिखें और दिए गए बटन पर क्लिक करके इस पोस्ट को अन्य लोगों के साथ शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *